भारत ने दिखाया अपना रौद्र रूप, दाग दी सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल, पाकिस्तान में मची खलबली

0
1094

भारत की स्थिति कांग्रेस के राज की तुलना में आज कितनी बदल चुकी है इस बात का अंदाजा आपको इस खबर को पढ़कर हो जाएगा.

अभी सोमवार को ही भारतीय जवानों पर हमले का बदला लेते हुए भारतीय सेना के पांच कमांडो के एक दल ने जम्मू कश्मीर के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा को पार करते हुए पाकिस्तान की तीन सैन्य चौकियों को तबाह करते हुए पाक सैनिकों की लाशें बिछा दी थी. इसके बाद आज पीएम मोदी के न्रेतत्व में भारत ने पाकिस्तान को उसकी औकात दिखाते हुए सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल दाग दी.

पाकिस्तान की परमाणु मिसाइल अब बेअसर

इस एडवांस्ड एयर डिफेंस सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल को पूरी तरह से स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है. इसका काम है दुश्मन द्वारा दागी गयी मिसाइल का पता लगा कर उसे बीच रास्ते में ही ध्वस्त कर देना ताकि देश को कोई नुक्सान ना पहुंचे.

ये सिस्टम खासतौर पर पाकिस्तान के खिलाफ जरूरी है क्योंकि पाकिस्तान अक्सर परमाणु हमले की धमकी देता रहता है, मगर अब उसकी परमाणु मिसाइल रास्ते में ही नष्ट कर दी जायेगी.

इसके परिक्षण के लिए पहले पृथ्वी मिसाइल दागी गयी और फिर इंटरसेप्टर मिसाइल को दागा गया, जिसने तुरंत पृथ्वी मिसाइल की लोकेशन पता लगा ली और ध्वनि की रफ़्तार से भी तेज गति से उड़ते हुए पलभर में उसे हवा में ही ध्वस्त कर दिया.

स्टारवार्स एयर डिफेंस सिस्टम से दुश्मनों में खौफ

जानकारी के मुताबिक स्टारवार्स के नाम से जाने जाने वाले इस सिस्टम का परीक्षण सफल रहा. इसके साथ ही भारत दुनिया के चार ऐसे मुल्कों में शामिल हो गया, जिनके पास यह अचूक रक्षा कवच है. अमेरिका, रूस, इजरायल और चीन के पास यह टेक्नोलॉजी पहले से है.

खबर के मुताबिक गुरूवार की सुबह 9ः45 मिनट पर ओड़िशा के समुद्रतट के समीप अब्दुल कलाम आईलैंड पर यह सफल परीक्षण किया गया. एयर डिफेंस सिस्टम का यह नौवां परिक्षण था. इस परिक्षण में अब्दुल कलाम आईलैंड से इंटरसेप्टर मिसाईल को दाग कर परीक्षण के लिए छोड़ी गयी पृथ्वी मिसाइल को नष्ट किया गया.

हर हमले का सख्ती से जवाब देगा भारत

इंटर सेप्टर मिसाइल ने बंगाल की खाड़ी के उपर हमला करने आती मिसाइल को नष्ट किया. इस डिफेंस मिसाइल सिस्टम को डीआरडीओ ने डेवलप किया है. यह इंटरसेप्टर मिसाइल पृथ्वी के वातावरण से बाहर 2000 किलोमीटर की दूरी तक दुश्मन के मिसाइल को नष्ट करने की क्षमता रखती है.

कांग्रेस सरकार के दौरान पिछले कई दशकों तक देश पर हुए आतंकी हमलों का जवाब केवल कड़ी निंदा से ही दिया जाता रहा, यही कारण है कि पाकिस्तान और चीन का साहस इतना बढ़ गया कि वो बात-बात पर भारत को आँखें दिखा देते हैं, लेकिन पीएम मोदी के राज में हालात बिलकुल बदल चुके हैं. दुश्मन के हर वार का जवाब निंदा से नहीं बल्कि हथियारों से दिया जाने लगा है.

ये भी देखें और शेयर करें:

Loading...

LEAVE A REPLY